PM Kusum Yojana PMKY 2023 पीएम कुसुम योजना Online Form Registration

By | October 19, 2022

PM Kusum Yojana PMKY 2023 has been announced by Indian govt for farmers. PM Kusum Yojana is all about solar pumps for field. To get the benefits, Online Forms, registrations are available on official site given below. We have given below the complete details also-

Latest Update 19th Oct:- कुसुम योजना के तहत होगा काम, किसान की जमीन पर सोलर प्लांट: 3.50 करोड़ लागत, 1.05 करोड़ सब्सिडी

किसानों की बंजर और अनुपयोगी जमीन अब सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए ज्यादा काम आएगी। इसके लिए डिस्कॉम्स ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक तरफ राज्य सरकार ने किसानों को सालाना 80 हजार से 1.60 लाख रुपए प्रति हैक्टेयर लीज राशि देने का प्रस्ताव लागू कर दिया है, वहीं दूसरी ओर केन्द्र सरकार प्रोजेक्ट पर किसान या डवलपर को 30 प्रतिशत सब्सिडी देगी। डिस्कॉम अधिकारियों के मुताबिक प्रोजेक्ट में प्रति मेगावाट लागत 3.50 करोड़ रुपए का आकलन किया गया है और इसमें से 1 करोड़ 5 लाख रुपए बतौर सब्सिडी (केंद्रीय वित्तीय सहायता) मिलेगी। यह राशि किसान या डवलपर के खाते में आएगी।

दूरी और क्षमता की बाधा भी हटाई

कुसुम योजना के कम्पोनेंट ए में ग्रिड से 5 किलोमीटर दायरे में ही जमीन होने और 0.5 से 2 मेगावाट तक का ही प्लांट लगाने की बंदिश है। योजना के कम्पोंनेट सी में यह बाधा नहीं है। ग्रिड सब स्टेशन से जमीन की 5 किलोमीटर से ज्यादा दूरी है, लेकिन फिजिबिलिटी मिलती है तो भी प्लांट लगा सकेंगे।

781 जीएसएस से जुड़े किसानों के पास जाएगी टीम: डिस्कॉम्स ने फिलहाल प्रदेश के 781 जीएसएस चिन्हित किए हैं, जिनके आस-पास किसानों की जमीन पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। डिस्कॉम की टीम इन किसानों पास जाएगी और प्रोजेक्ट की जरूरत-फायदे गिनाएगी। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प है, यहां नाम, पता अंकित करने की औपचारिकता के बाद उसे जमीन के दस्तावेज अपलोड करने होंगे। रजिस्ट्रेशन शुल्क के बाद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद डिस्कॉम के संबंधित अधीक्षण अभियंता मौके पर जमीन देखने के साथ ही दस्तावेजों को सत्यापित करेंगे। जमीन की संबंधित ग्रिड सब स्टेशन से दूरी पता करेंगे। 5 किमी. से ज्यादा दूरी होने पर प्रोजेक्ट फिजिबिलिटी है या नहीं, इसका आकलन करेंगे। यदि किसान खुद प्रोजेक्ट नहीं लगाकर किसी डवलपर के साथ अनुबंध करना चाहता है तो डिस्कॉम एनआइटी जारी करेगा।

पीएम कुसुम योजना 2023 PM Kusum Yojana (PMKY) 2023

भारत सरकार द्वारा कुसुम योजना की शुरुआत हुई है। इस योजना में कुसुम सोलर पंप वितरण की योजना शुरू कर दी गई है, जिसके अंतर्गत किसान वर्ग के लोगों को सरकार के द्वारा सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप वितरण किए जाएंगे। कुसुम योजना का उद्देश्य बंजर भूमि का उपयोग करना और किसानों की आय में वृद्धि करना है। इस बारे में भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि पीएम-कुसुम के तहत 20 लाख किसानों को स्टैंडअलोन सोलर पंप दिए जाएंगे।

PM Kusum Yojana (PMKY) 2023

योजना का नाम कुसुम योजना / PMKY – PM Kusum Yojana
लॉन्च किया गया पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा
लाभार्थी देश के किसान
मुख्य फायदें सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना
योजना का उद्देश्य रियायती दामों पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkusum.mnre.gov.in/
राज्य भारत के सभी राज्य में लागू
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन /ऑफलाइन

@http://mnre.gov.in/ PM Kusum Yojana PMKY 2023 check details

पीएम कुसुम योजना (pmky) की शुरुआत सरकार ने किसानों के लिए ही की है। इसके अंतर्गत किसानों के पास सिंचाई करने के लिए जो डीजल से चलने वाली मशीन है, उसे सौर ऊर्जा से चलने वाली मशीनों में बदला जाएगा। इसी योजना के अंतर्गत किसानों को सौर ऊर्जा संयंत्र यानी सोलर पैनल (Solar Subsidy Scheme) देने की व्यवस्था की गई है। इस योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुसुम योजना से किसानों को होने वाले लाभ Benefits of PM Kusum Yojana

  • किसानों को रियायती दरों पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध होंगे।
  • मुफ्त 10 लाख ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों का सोलराइजेशन।
  • किसानों को सिंचाई में जो बिजली या डीजल की खपत होती है, उसमें बहुत बड़ा बचत होगा।
  • कुसुम योजना 2021 के तहत पहले चरण में डीजल से चलने वाले 17।5 लाख डीजल पंप सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे, जिससे डीजल की खपत कम होगी।
  • कुसुम योजना से किसान अपनी खेती में भरपूर सिंचाई कर सकेगा जिससे उनकी फसल काफी अच्छी होगी।
  • डीजल से चलने वाले पंपों में कमी आएगी और सौर्य ऊर्जा से चलने वाले पंपों में वृद्धि होगी जिससे उचित सिंचाई हो पाएगी।
  • इस योजना से अतिरिक्त मेगावाट बिजली पैदा होगी।
  • कुसुम योजना से किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की ओर से 60 फीसदी आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही बैंक 30 फीसदी कर्ज सहायता देगी और किसान को 10 फीसदी का भुगतान करना होगा।
  • कुसुम योजना उन किसानों के लिए फायदेमंद होगी जहां राज्य सूखाग्रस्त होगा और जहां बिजली की समस्या है।
  • सबसे बड़ा लाभ है सोलर प्लांट लगाने से 24 घंटे बिजली मिलेगी।
  • सोलर पैनल से जो अतिरिक्त बिजली पैदा होगी, किसान उस बिजली को सरकारी या गैर सरकारी बिजली विभागों को बेच सकता है, जहां से किसान को 1 महीने के लिए 6000 रुपये की मदद मिल सकती है।

कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज PM Kusum Yojana  Required Documents

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • ज़मीन के दस्तावेज़
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कुसुम योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया PMKY :PM Kusum Yojana Apply Online Process

  1. सबसे पहले कुसुम योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmkusum.mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  2. पोर्टल को लॉगइन करना होगा, लॉगिन करने के लिए पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर का प्रयोग करें।
  3. जैसे ही आप पोर्टल को लॉगिन कर लेते हैं आपके सामने ‘अप्लाई ऑनलाइन’ ऑप्शन दिखेगा। योजना का लाभ लेने के लिए आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक है।
  4. अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा।
  5. अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही भर लेनी है, जैसे आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी, डिक्लेरेशन फॉर्म, बैंक अकाउंट पासबुक समेत जरूरी जानकारी देनी होगी।
  6. ये सब जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. फॉर्म सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक यूजर आईडी पासवर्ड दे दिया जाएगा, जिससे आप लॉग-इन करके कुसुम वितरण योजना में अपनी कुछ और जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

Apply Kusum Yojana Online Form 2023

Pm Cares for Children Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Frequently Asked Questions- FAQ

Q. कुसुम सोलर योजना क्या है ?
A. कुसुम सोलर योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा शुरू की गई योजना है. इसके तहत किसानों को सब्सिडी पर कुसुम सोलर पंप दिए जाते हैं । इन पंप का इस्तेमाल कर किसान अपने खेत में सिंचाई कर सकता है और बिजली भी उत्पन्न कर सकता है।

Q. कुसुम सोलर पंप योजना से सब्सिडी पर सोलर लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?
A. कुसुम सोलर पंप वितरण योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पैनल और मोटर लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आप लेख में देख सकते हैं वहीं ऑफलाइन आवेदन आप अपने कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर कर सकते हैं।

Q. कुसुम सोलर पंप वितरण योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है ?
A. कुसुम सोलर पंप वितरण योजना के अनुसार मिलने वाली सब्सिडी आपके राज्य पर निर्भर करती है. कहीं आपको 50% तक की सब्सिडी तो कहीं पर आपको 90 फ़ीसदी तक की सब्सिडी मिल सकती है।

Q. कुसुम योजना से किसानों को अतिरिक्त क्या लाभ मिलेगा ?
A. कुसुम योजना से किसानों को अतिरिक्त लाभ के रूप में बिजली मिलेगी यानी सौर ऊर्जा से आप अपनी खेती में सिंचाई तो कर ही पाओगे साथ ही साथ जो अतिरिक्त बिजली बच जाती है उसे ग्रिड को बेचकर पैसे भी कमा पाओगे।

Note:- If any applicants have query or suggestion regarding PM Kusum Yojana PMKY 2022 पीएम कुसुम योजना Online Form Registration then they can comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *