Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022 Online Form गार्गी पुरस्कार योजना

By | June 1, 2022

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022: राजस्थान के मुख्यमंत्री ने ‘Gargi Puraskar Yojana 2022’ की घोषणा की है, जो बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के बारे में बता दें, यह योजना सरकार ने लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की है। वैसे तो राजस्थान सरकार ने लड़कियों के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की है, ‘गार्गी पुरस्कार’ भी उनमे से एक है। जैसा कि आप जान गए हैं ये योजना विशेषकर लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की है।

Latest Update 1st June:- गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन अब 30 जून तक

बालिका शिक्षा फाउंडेशन की ओर से गार्गी पुरस्कार की पहली और दूसरी किस्त के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून कर दी गई है। पहली किस्त के लिए पहली बार आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई है। पहली किस्त 80528 बालिकाओं को मिलनी है। जबकि गार्गी पुरस्कार की दूसरी किस्त के लिए तीन माह से आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन करने वाली बालिकाओं की कम संख्या के कारण तिथि बार-बार बढ़ानी पड रही है। दूसरी किस्त के लिए पहले आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई थी, जिसको बढ़ाकर अब 30 जून कर दिया गया है।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022

पहले लड़कियों की शिक्षा को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जाता था, पर जब से गार्गी पुरस्कार योजना राज्य में शुरू हुई है, तब से लोग अपनी बेटियों को पढ़ने-लिखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। तो आइये जानते हैं गार्गी पुरस्कार के बारे में पूरी जानकारी।

सरकार द्वारा शुरू की गई Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022 के तहत बड़ी संख्या में छात्राएं लाभ ले चुकी हैं। अजमेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे गांवों की लड़कियां भी इसका लाभ ले रही हैं। इसी के साथ लड़कियों में पढ़ने की रूचि भी बढ़ रही है। जानकारी के अनुसार अभी तक ढाई लाख छात्राएं इस योजना का फायदा उठा चुकी हैं। अच्छी बात यह है कि प्रदेश की सरकार इसके लिए स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन भी कराती है, ताकि अधिकतम छात्राओं को इस योजना के बारे में पता चले। आपको भी बता दें, इस योजना को लेकर दो भाग बनाए गए हैं।

  1. पहले भाग में परीक्षा में 75 फीसदी या इससे ज्यादा अंक पाने वाली छात्राओं को माध्यमिक स्तर (दसवीं कक्षा) पर 3000 रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे।
  2. दूसरे भाग में परीक्षा में 75 अंक पाने वाली छात्राओं को उच्च माध्यमिक स्तर (12वीं कक्षा) पर 5000 रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022

Gargi Puraskar Rajasthan 2022 Online Registration ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

गार्गी पुरस्कार का लाभ लेने के लिए पहले छात्राओं से आवेदन मांगे जाते है, जिसे आप ऑनलाइन / ऑफलाइन कैसे भी कर सकते है| इस पुरस्कार में राज्य सरकार द्वारा 5000/- रूपये की राशि प्रदान की जाती है। जिन छात्राओं के कक्षा 10th और 12th में 75% अंक या इससे अधिक अंक आये है वे छात्राएं अपना ऑनलाइन आवेदन शाला दर्पण के बालिका शिक्षा के टैब से ऑनलाइन भर सकते है। पुरस्कार राशि का लाभ लेने के लिए 11वीं तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेना आवश्यक है। यदि कोई छात्रा दसवीं कक्षा के बाद 11वीं में प्रवेश नहीं लेती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म 2022 अप्लाई ऑनलाइन

पीएम किसान योजना 2022 अगली किश्त कब आएगी देखें

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान फॉर्म

Rajasthan घर-घर औषधि योजना जानकारी

खाटू श्याम जी दर्शन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

एसएसओ आईडी ऑनलाइन कैसे बनायें -यहाँ देखें

@rajshaladarpan.nic.in Gargi Puruskar Yojana Dates 2022 Check Details

विभाग राजस्थान शिक्षा विभाग
पुरस्कार गार्गी पुरस्कार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन /ऑफलाइन
पात्रता कक्षा 10 वी और कक्षा 12 वी में 75% अंक आवश्यक
राशि 10वीं पास छात्रों को 3000 रुपये , 12वीं पास छात्रों को 5000 रुपये
आवेदन तिथि Till 30th June 2022
वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/

Gargi Puraskar Yojana गार्गी पुरस्कार योजना के लिए पात्रता

  • छात्रा राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • छात्रा की Class 12 तक पढाई की होनी चाहिए।
  • कक्षा 10 व 12 मे 75 % या उससे उपर अंक होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग की लड़कियों  उठा सकती है।

Check Required Documents for Online Form योजना के लिए दस्तावेज़

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट-साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • पैन कार्ड

योजना के लाभ

  • इस योजना के शुरू होने पर खास बात ये है कि हर साल ‘गार्गी पुरस्कार’ लेने वाली छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।
  • इससे ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • योजना मे छात्रा द्वारा Class 11th मे प्रवेश लेने पर 3000 रु तक दिए जाते है तथा Class 12th के बाद 5000 रु तक दिए जाते है।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि छात्राओं को चेक के माध्यम से दी जाएगी|

How to Apply Rajasthan Gargi Puruskar Yojana 2022 Online Form

Applicants can check the below given steps before apply online application form. These steps are helpful for filling the form also-

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी गार्गी पुरस्कार के लिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट http://rajsanskrit।nic।in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप होम पेज पर पहुँच जाओगे जहाँ आप ‘राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना’ के लिए आवेदन पत्र (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Form)’ दिखाई देगा। यही से आप इस फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करें।
  • इसी के साथ आपसे मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को उस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भर दें। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर इसे जमा कर दें। फॉर्म भरने के बाद आप इसकी एक प्रतिलिपि आप अपने पास जरूर रखें।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद निर्धारित फॉर्म, सबंधित अंकतालिका और बैंक पासबुक की प्रति लगाकर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को जमा करवानी है। Gargi Pruaskar Yojana की राशि इस वर्ष सीधे बालिकाओ के बैंक खाते में ‘बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर’ द्वारा जमा की जाएगी।

Apply Online Gargi Puruskar Yojana Rajasthan 2022

Check Online Application 2022 Status

Note:- यदि किसी भी छात्रा को Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Online Form 2022 Registration कराते समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो वो हमे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिख भेजे। धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *