Rajasthan Old Age Pension Scheme 2023 Online Form, Registration वृद्धावस्था पेंशन योजना

By | December 30, 2022

The Rajasthan Govt. has been release Rajasthan Old Age Pension Scheme 2023. Under the ‘Vraddhavastha Pension Yojana’, the Government of Rajasthan, Each Old Age Candidates will be given Cash in their Bank Account. We have Provide Below How to Apply Rajasthan Old Age Pension Yojana Online Form/ Registration & Other Essential Details also. आप जानते ही हैं, वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए सरकार उन्हें प्रतिमाह एक निश्चित राशि दी जाती है, जिसे आप पेंशन कहते हैं। ऐसे ही वृद्धों को ये राशि देने के लिए राजस्थान सरकार ने ‘वृद्धावस्था पेंशन योजना’ की शुरुआत की गई है। यह योजना राज्य सरकार की है तथा हर राज्य में इस योजना को चलाया जाता है। जानते हैं आप किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Latest Update:- ई-मित्र से उम्र बढ़वाई, आय छिपाई, 3 साल में 1.75 लाख अपात्रों ने उठा ली वृद्धावस्था पेंशन, बुजुर्गों के हक में सेंध- 94 लाख को मिल रही वृद्धावस्था पेंशन, 12 लाख की बंद 

Rajasthan Old Age Pension Scheme 2023

ऐसी योजनाएं काफी समय से चल रही हैं लेकिन कुछ वृद्ध ऐसे भी हैं जो इसका लाभ नहीं ले पाते हैं या उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास बुढ़ापे का कोई सहारा नहीं होता जिसके कारण बुढ़ापे में उनका जीवन निर्वाह बहुत कठिन हो जाता है। ऐसे लोगों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Rajasthan Old Age Pension Scheme) शुरू की गई है। राजस्थान सरकार द्वारा इस वृद्धजन पेंशन योजना (Raj Old Age Pension Yojana) की राशि को बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया है। जिससे कि उनका बुढ़ापा आसानी से व्यतीत हो सके। इससे वह अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 58 से अधिक वर्ष के वृद्ध पुरषो को भी 750 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Old Age Pension Scheme 2021

वृद्धावस्था पेंशन योजना राशि- Old Age Pension Scheme

  • पुरुष के लिए (For Male) : 58 से 75 वर्ष की आयु तक रु 750 मासिक पेंशन और 75 वर्ष की आयु के बाद, 1000 रु प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • महिला के लिए (For Female) : 55 वर्ष से 75 वर्ष की आयु वाली निराश्रित महिला को 750 रु तक मासिक पेंशन। और 75 वर्ष की आयु के बाद 1000 रु प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।
वर्ग (Category) आयु (Age) पहले की पेंशन राशि वर्तमान पेंशन राशि
पुरुष (Male) 58 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये
महिला (Female) 55 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये

जरूरी दस्तावेज- Required Documents Old Age Pension Scheme 2023

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय का प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड या कोई पहचान पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की पात्रता Eligibility for Rajasthan Vraddhavastha Pension Yojana 2023

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो राज्य का स्थानीय निवासी हो।
  • राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ 55 वर्ष से अधिक महिला तथा 58 वर्ष से अधिक पुरुष को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन वृद्धों को दिया जाएगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 48000 से कम हो।
  • Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023 के लिए वही महिला या पुरुष आवेदन कर सकते हैं, जिनका किसी भी प्रकार का आय का साधन ना हो या कोई अन्य पेंशन ना हो।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म 2021 अप्लाई ऑनलाइन
पीएम किसान योजना 2021 अगली किश्त कब आएगी देखें

Rajasthan घर-घर औषधि योजना जानकारी

खाटू श्याम जी दर्शन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

एसएसओ आईडी ऑनलाइन कैसे बनायें -यहाँ देखें

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना  2021

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How To Apply For Old Age Pension Scheme 2023

वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age pension scheme 2023, में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है, और इसके लिए क्या-क्या आवश्यक दस्तावेज है आप यहाँ जान सकते हैं। आम तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है, आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Old Age pension scheme 2023 आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, https://rajssp.raj.nic.in/LoginContent/MidLogin.aspx  इसके अलावा आप साइट पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको सही सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे नाम और मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना फोटो अपलोड कर जन्मतिथि की जानकारी देनी होगी
  • जानकारी देने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को संलंग्न करके फॉर्म को जमा करना होगा।
  • जमा करने के बाद आपको पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर मिलेगा। जिसके माध्यम से लाभार्थी अपनी पेंशन का स्टेटस चेक कर सकते है। जिससे आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए यहाँ से ऑनलाइन फॉर्म भरें

Frequently Asked Questions- FAQ

Que- वृद्धावस्था को विधवा पेंशनभोगी योजना में कैसे बदलें।
Ans- पहले भामाशाह पोर्टल पर वैवाहिक स्थिति बदलें फिर परिवर्तन के बाद भामाशाह आप स्वीकृति से पेंशन योजना को राजएसएसपी पोर्टल पर बदल सकते हैं

Que- पेंशनभोगी का नाम, पिता का नाम, श्रेणी, लिंग, आयु, बीपीएल सूचना आदि कैसे बदलें?
Ans- आप भामाशाह के माध्यम से पेंशनभोगी की व्यक्तिगत जानकारी को मंजूरी प्राधिकरण (एसडीओ/बीडीओ) से बदल सकते हैं।

Que- बैंक खाता विवरण कैसे बदलें।
Ans-आप संवितरण प्राधिकरण से पेंशनभोगी बैंक खाते का विवरण बदल सकते हैं। तीन सफल भुगतान से पहले, तीन सफल भुगतान के बाद बैंक खाते का विवरण केवल ट्रेजरी अधिकारी द्वारा लॉग इन करें।

Que- पेंशनभोगी की पेंशन एक वर्ष के बाद बंद हो गई है जारी कैसे रखें?
Ans- पेंशनभोगी को हर एक वर्ष के बाद एमिट्रा कियॉस्क या मंजूरी प्राधिकरण (एसडीओ/बीडीओ) से वार्षिक सत्यापन की आवश्यकता होगी (दस्तावेजों के साथ भामाशाह कार्ड और आधार कार्ड और बैंक खाता विवरण यदि प्रदान नहीं किया गया है)।

Note:- यदि किसी आवेदक को Rajasthan Old Age Pension Scheme में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो वो हमे निचे कमेंट बॉक्स के द्वारा कमेंट कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *