Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024, Shala Darpan 3rd Grade Teacher Transfer List

By | February 17, 2024

Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024 Shala Darpan 3rd Grade Teacher Dates has been released here. All the 3rd Grade Teacher are informed that their Transfer Order has been opened, Now they can apply Rajasthan 3rd Grade Teacher Transfer Application Form also. Third grade teachers will have to apply online from on the Shala Darpan portal. We have soon provide 3rd Grade Teacher Transfer List District Wise details below in this page.

Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024

राजस्थान शिक्षा विभाग, बीकानेर ने ग्रेड थर्ड के ट्रांसफर के लिए रास्ता खोल दिया है। राज्य में करीब सवा लाख 3rd ग्रेड टीचर है। इनमे से 50% टीचर ट्रांसफर के लिए Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024 भर सकते है। बड़ी संख्या में टीचर्स अपने गृह जिलों से बाहर काम कर रहे है। ऐसे शिक्षकों की कोशिश होती है कि उन्हें गृह जनपद मिल जाए। विभाग ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रतिबंधित जिलों से ट्रांसफर होगा नहीं। प्रतिबंधित जिलों से बाहर निकालने पर पूरा जिला ही खाली हो जाता है। जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा आदिवासी एरिया में टीचर्स रहना नहीं चाहते। वो अपने गृह जिले में जाना चाहते है। जिला परिषद में काम करने वाले ग्रेड थर्ड टीचर्स अब शिक्षा विभाग में आ सकते है। पिछले दिनों ही ये नियम बदला गया है। ऐसे में वर्षों से जिला परिषद् के टीचर्स इंतज़ार कर रहे है।

Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024

शिक्षा मंत्री ने बताया कि “तबादलों को लेकर लंबे समय से मुख्यमंत्री से विचार विमर्श किया जा रहा था और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश के बाद अब थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों के लिए आवेदन आमंत्रित कर लिए हैं। थर्ड ग्रेड शिक्षकों द्वारा लंबे समय से तबादले की मांग की जा रही थी, लेकिन स्थितियों को ध्यान में रखकर फैसला लेना था। अब तबादलों के लिए सरकार की ओर से फैसला लिया गया है। इसके साथ ही आने वाले समय में भर्ती को भी ध्यान में रखकर तबादले किए जाएंगे।

@rajshaladarpan.nic.in Grade 3rd Teacher Transfer News 2024 Check Details

Department Name Shiksha Vibhag Rajasthan (Shala Darpan)
Transfer Teacher Category 3rd Grade Teacher
Application Form Starting Date Update Soon
Last date of Online Form Announce Soon
Total Teachers Transfer Number Available Soon
Official Site https://rajshaladarpan.nic.in/

3rd Grade Teacher Transfer Policy – ट्रांसफर के लिए कोई पॉलिसी नहीं

वैसे तो Teacher Transfer के लिए कोई नई पॉलिसी नहीं है। लेकिन कुछ सामान्य नियम बनेंगे। जैसे प्रतिबंधित जिलों से तबादले होंगे या नहीं ? ये तय होना है। एकल महिला, विधवा-परित्यक्ता, विकलांग टीचर्स को ट्रांसफर में प्राथमिकता मिलेगी। शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर पालिसी की कई बार बात की, लेकिन पॉलिसी नहीं बनी। ऐसे में एक बार फिर बिना पॉलिसी के ही तबादले होने तय है। ऐसे में सिफारिस और राजनैतिक पहुँच के आधार पर ट्रांसफर होंगे।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म 2024 अप्लाई ऑनलाइन

पीएम किसान योजना 2024 अगली किश्त कब आएगी देखें

Rajasthan घर-घर औषधि योजना जानकारी

खाटू श्याम जी दर्शन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

एसएसओ आईडी ऑनलाइन कैसे बनायें -यहाँ देखें

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार की ओर से थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले किए गए थे, जिसके बाद से ही लंबे समय से थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले खोलने की मांग की जा रही थी। हालांकि अभी तक डार्क जोन के थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों को लेकर किसी प्रकार के कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। 3 साल पहले हुए तबादलों में डार्क जोन में लगे हुए शिक्षकों को राहत नहीं मिली थी। इसके साथ ही अंतर मंडल और अंतर राज्य तबादलों को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी मंथन में लगे हुए हैं।

How to Apply Rajasthan Teacher Transfer Online Form 2024 कैसे करें आवेदन

We have below given the complete Process of Rajasthan Grade 3rd Teacher Transfer Registration Form 2024. Applicants can follow the below given steps-

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट शिक्षा दर्पण पर ग्रेड थर्ड के लिए लिंक दी गई है।
  • उस लिंक पर क्लिक करके टीचर को अपनी जानकारी देनी होगी।
  • आवेदन करने वाले सभी शिक्षकों का तबादला हो, ऐसा आवश्यक नहीं है।
  • विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि खाली सीट और जरूरत के आधार पर ही तबादले किये जायेंगे।

Apply Online Teacher Transfer Form 2024

Note:- If any applicants have query or suggestion regarding Rajasthan Teacher Transfer Online form 2024 Registration then they can comment us in the below given box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *