Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi, Life Style of Indian Investor Details

By | August 2, 2021

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi, Life Style of Indian Investor Details has been given on this page. Rakesh Jhunjhunwala, 61, is called the Warren Buffet of India. Buffet is taken in the world among those who make a lot of wealth by investing in the stock market, then people in India consider Jhunjhunwala as an example.

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

61 वर्षीय राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफे कहा जाता है। शेयर बाजार में निवेश से अकूत सम्पति बनाने वालों में दुनिया में बफे का नाम लिया जाता है, तो भारत में लोग झुनझुनवाला को नजीर मानते है। 36 साल पहले जब सेंसेक्स 150 पॉइंट था, तब झुनझुनवाला शेयर बाजार में उतरे थे। आज सेंसेक्स 52,586 पर है और 19,910 करोड़ रुपए की स्टॉक नेटवर्थ के साथ झुनझुनवाला के पास 38 कंपनियों के शेयर है। फ़ोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में 54वें नंबर पर मौजूद झुनझुनवाला अब सस्ती एयरलाइन्स में निवेश करके बड़ा दांव खेलने जा रहा है। अकासा नाम की एयरलाइन्स में वह260 करोड़ रुपए निवेश के साथ कंपनी में 40% की हिस्सेदारी लेंगे। चार सालों में वह 70 एयरक्राफ्ट्स बेड़े में शामिल करने जा रहे है।

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

Rakesh Jhunjhunwala Biography झुनझुनवाला की पत्नी रेखा भी शेयर बाजार में निवेश करती है। उनके पास 4500 करोड़ रुपए मूल्य के 17 कंपनियों के स्टॉक्स है। वह डिजिटल मीडिया इंटरटेनमेंट कंपनी हंगामा के चैयरमेन होने के साथ कुछ कंपनी के बोर्ड में भी शामिल है। कुछ समय पहले झुनझुनवाला पर एप्टेक कंपनी में इनसाइडर ट्रेडिंग का भी आरोप लगा था। सेबी के साथ सेटलमेंट करके उन्होंने जुर्माना भी चुकाया था।

Check Details of Rakesh Jhunjhunwala Family (Rakesh Jhunjhunwala Biography)

Name Rakesh Jhunjhunwala
Business Indian Stock Trader
Born 5th July 1960
Net Worth 460 Crores
Wife Rekha Jhunjhunwala
Children Aryman, Nishtha & Aryavir
Education Sydenham College of Commerce & Economics, University of Mumbai
Father & Mother Radheshyamji & Urmila Jhunjhunwala

घर में होती थी शेयर बाजार और कंपनियों की बात – पिता सरकारी कर्मचारी और भाई सीए

राकेश झुनझुनवाला हैदराबाद में जन्मे है। इनकम टैक्स अधिकारी पिता राधेश्याम जी के तबादले के कारण उनका परिवार मुंबई में आकर बस गया। जब उनकी आयु 2 साल की थी। घर में अक्सर झुनझुनवाला के पिता के दोस्तों का जमावड़ा लगता। वे सब शेयर बाजार की बातें करते। बचपन में राकेश अपने पिता जी से पुछा करते की कंपनियों का शेयर मूल्य कैसे घटता – बढ़ता है। पिता ने बाजार को समझने के लिए अखबार पढ़ने की नसीहत दी। लेकिन उन्होंने पहले पढ़ाई पूरी करने को कहा।

Rajasthan- घर-घर औषधि योजना जानकारी

Vinesh Phogat- Indian Wrestler Biography/Medals

Bajrang Punia- Indian Freestyle Wrestler Biography टोक्यो ओलंपिक खास

जब एक दिन में ही कमा लिए 900 करोड़ रुपए

झुनझुनवाला 1985 में शेयर बाजार में आये। शुरूआती निवेश 5 हजार रुपए का था। पहला क्लाइंट भाई के जरिये मिला। उसे 18% रिटर्न के वादे के साथ डेढ़ लाख रुपए निवेश करने को कहा। दूसरे क्लाइंट से 10 लाख रुपए निवेश करवाया। महज एक साल में उन्होंने इससे 25 लाख रुपए कमाए। पहला बड़ा निवेश टाटा टी पर किया। 43 रुपए का शेयर खरीदकर 143 में बेच दिया। 1989 में सेसा गोवा के स्टॉक से पैसा कमाया। 1992 में उन्होंने शार्ट सेलिंग (स्टॉक बेचकर बाद में खरीदना) में सबसे ज्यादा पैसा कमाया। राकेश झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक टाइटन रहा है। उन्होंने 2002 में इसे 2-3 रुपए के बीच खरीदना शुरू किया। अभी भी उनकी सबसे ज्यादा 7357 करोड़ रुपए की होल्डिंग टाइटन में ही है। नवम्बर 2017 में टाइटन के तिमाही नतीजों के बाद शेयर में आई तेजी से झुनझुनवाला ने एक दिन में ही 900 करोड़ रुपए कमाए थे।

निवेश से पहले कंपनी का इंटीरियर और कर्मचारियों का व्यवहार देखते थे

एक साक्षात्कार में झुनझुनवाला बताते है कि सिर्फ कंपनी की बैलेंस शीट ही नहीं, से पहले कंपनी के दफ्तर जाकर वहां का डेकोर तक देखते थे। यहाँ तक की कर्मचारियों के व्यवहार से भी कंपनी के भविष्य का अनुमान लगाते थे। गणित में पक्के झुनझुनवाला को उनकी निवेश की हुई कंपनियों के वित्तीय आंकड़ों के साथ-साथ रिटर्न का अनुपात रटा होता है। उन्हें मोबाइल नंबर याद रखने की भी आदत है। हाल ही में उन्होंने मार्किट की स्थिति जानने के लिए बिज़नेस न्यूज़ चैनल लगाने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *