Rishabh Pant Biography in Hindi Indian Cricketer- ऋषभ पंत जीवन परिचय हिंदी में

By | January 6, 2023

Rishabh Pant Biography in Hindi Indian Cricketer- भारतीय टीम के विकेटकीपर रिषभ पंत हाल ही में दुर्घटना के शिकार हो गए। पंत को गंभीर चोटें आई है। साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज हुई। पहले मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम 36 रन पर आउट हो गई। इसके बाद ऋषभ पंत को टीम में चुना गया। पंत ने सिडनी में तीसरे मैच में 97 रन की पारी खेलकर मैच ड्रा कराया। गाबा में चौथे मैच में 89 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दिलाई। आईसीसी ने टेस्ट टीम ऑफ़ द ईयर 2021 के लिए इन्हें चुना। हालाँकि एक साल पहले तक परिस्थितियां ठीक उलट थी। 2019 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद भारतीय टीम में सबसे ज्यादा आलोचना ऋषभ पंत की हो रही थी। नौबत यहाँ तक आ गई कि नवम्बर में बांग्लादेश के खिलाफ हुए टी-ट्वेंटी में उनकी ख़राब फील्डिंग पर दर्शक ‘धोनी-धोनी ‘ नारे लगाकर पंत को चिढ़ाने लगे। एक साक्षात्कार में पंत ने कहा ‘क्रिकेट में हमेशा उतर-चढ़ाव आते है और मई इन्ही से सीखता हूँ। पंत हर सीरीज के बाद अपना किट बैग जूनियर क्रिकेटर्स को दे देते है। बीसीसीआई का कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बाद से वे ऐसा कर रहे है। उन्होंने बताया कि उनके कोच तारक सिन्हा भी बल्लेबाजी, कीपिंग से जुड़ा सामान, जूते और बैट उन्हें दे देते थे। पंत को पहाड़ों पर ट्रैकिंग करना बहुत पसंद है। वे कॉफी और पनीर परांठे के बहुत दीवाने है।

Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi

पूरा नाम ऋषभ राजेन्द्र पंत
जन्म 4 अक्टूबर सन 1997
उम्र 25 साल
जन्म स्थान रुड़की, उत्तराखंड भारत
जाति (Caste) ब्राह्मण
पेशा भारतीय क्रिकेटर
राष्ट्रीयता भारतीय
कद (Height) 5 फुट 7 इंच
बल्लेबाजी करने का तरीका लेफ्ट – हैंडेड
माता-पिता सरोज पंत, स्व. राजेंद्र पंत
कोच / मेंटर तारक सिन्हा
निक नाम पंत

ऋषभ पंत का शुरूआती जीवन (Rishabh Pant Early Life)

ऋषभ पंत का जन्म उत्तराखंड के रुड़की में राजेंद्र और सरोज पंत के यहाँ हुआ। राजेंद्र निजी कंपनी में मैनेजर थे। पूरा परिवार एक कमरे के मकान में रहता था। पिता राजेंद्र पंत भी यूनिवर्सिटी स्तर पर क्रिकेट खेल चुके थे, ऐसे में वे चाहते थे कि ऋषभ भी क्रिकेटर बने। पंत बचपन में कपडे धोने के डंडे से क्रिकेट खेलते थे। ऐसे में उन्हें पिता ने मात्र 5 साल की उम्र में बैट पकड़ा दिया। क्रिकेट की अच्छी कोचिंग के लिए दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब में भर्ती कराया। 12 साल की उम्र में ऋषभ माँ के साथ रुड़की से दिल्ली क्लब में खेलने जाते। रात में ढाई बजे रुड़की से बस में बैठते, सुबह 6 बजे पहुंचकर दिल्ली में मैच खेलते। दिल्ली में रहने का ठिकाना नहीं था, तो मोतीबाग के गुरूद्वारे में माँ के साथ रात रुकते। वह खेलने निकल जाते, तो माँ गुरूद्वारे में सेवादारों के साथ सेवा में जुट जाती। माँ-बेटे के संघर्ष को देखते हुए राजेंद्र परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए।

जब ऋषभ राजस्थान क्रिकेट दौरे के लिए गये, तब उन्होंने भारत के सबसे महान कोचों में से एक “मिस्टर तारक सिन्हा” के बारे में सुना। ऋषभ ने सिर्फ अपने कैरियर की खातिर ही अपने परिवार को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए आश्वस्त किया। इनके पिता को पहले से ही अपने बेटे ऋषभ की क्रिकेट की क्षमता के बारे में पता था, और इसलिए वे दिल्ली आने को तैयार हो गए। ऋषभ जब दिल्ली आये तो उन्होंने मिस्टर तारक सिन्हा को उनका कोच बनने के लिए आश्वस्त किया। तारक ने उनके विकेटकीपिंग की क्षमता को देखा, और वे उससे बहुत प्रभावित हुए। इसलिए वे उसे विकेटकीपर के साथ – साथ एक विस्फोटक बल्लेबाज में भी बदलना चाहते थे। असल में, आधुनिक काल में क्रिकेट की दुनिया का समय बदल गया है और वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन करने के लिए केवल विकेटकीपर उसे माना जाता है जोकि बल्लेबाजी भी कर सकता है। तारक ने ऋषभ को प्रशिक्षित करने के लिए एडम गिलक्रिस्ट के सैकड़ों वीडियों दिखाए।

Vinesh Phogat- भारतीय महिला पहलवान Biography

Devendra Jhajhadiya Biography Medals

Rishabh Pant Cricket Career ऋषभ पंत क्रिकेट जीवन

पहले एशियाई विकेटकीपर जिसने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में जड़ा टेस्ट शतक

पंत ने 2015 में रणजी ट्रॉफी से अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की। हालाँकि अगली सुर्खियां 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में मिली। उन्होंने मात्र 18 गेंदों में 50 रन बना दिए जो कि एक रिकॉर्ड है। इसी साल आईपीएल में उन्हें दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीद लिया। ऋषभ एशिया के पहले ऐसे विकेटकीपर है जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक जड़ा है। पंत ने 33 टेस्ट, 30 वनडे और 66 टी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है, जिसमे टेस्ट मैच में उनके नाम 5 शतक है। पहले भारतीय विकेटकीपर है जिनके नाम एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 11 डिसमिसल है। यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

रोचक और विवाद – खिलाड़ियों को मैदान से वापस बुलाया Rishabh Pant Biography

  1. पिछले साल 22 अप्रैल 2022 को आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में अंपायर के निर्णय से नाराज होकर टीम के साथियों को मैदानसे वापस बुला लिया था, जिसके बाद इन्हें तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। हालाँकि मैच बाद में खेला गया।
  2. ऋषभ पंत अपने राज्य उत्तराखंड के ब्रांड एम्बेसडर है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अगस्त 2022 में ही उन्हें “राज्य ब्रैंड एम्बेसडर” घोषित किया है।
  3. इनके कोच तारक सिन्हा ने अधिक मौकों के लिए इन्हे दिल्ली के बजाय राजस्थान से खेलने के लिए कहा था। कोच की बात मानकर राजस्थान के लिए खेलने पहुँच गए थे, लेकिन यहाँ उन्हें बाहरी बताकर बाहर कर दिया गया।
  4. ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट पंत के आदर्श है। पंत ने कई बार कहा है कि वो बचपन से ही गिलक्रिस्ट को फॉलो करते है। उनका प्लेइंग स्टाइल भी गिलक्रिस्ट से काफी मिलता है।

यदि आपको ऋषभ पंत, भारतीय विकेटकीपर (Rishabh Pant Biography) हिंदी में और भी पढ़नी है तो वे यहाँ से लेटेस्ट अपडेट ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *