UP Free Laptop Scheme 2021 यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म

By | October 10, 2021

The Uttar Pradesh Modi Govt. has been announced UP Free Laptop Scheme 2021. Now Brilliant Students can apply for UP Free Laptop Yojana 2021 Online Form through the below given official site. We have below given the complete details also-  उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा आरम्भ कि गई है। योजना के तहत छात्रों को सरकार द्वारा लैपटॉप वितरित करे जायेंगे। योजना के गठन के पीछे का दृष्टिकोण उन छात्रों के बीच डिजिटल उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देना है जो मेधावी हैं। इसलिए सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य के ऐसे सभी छात्रों के लिए यह योजना जारी की है।

UP Free Laptop Scheme 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी राज्य के लिए नई नई योजनाएं लेकर आ रहे हैं. ऐसे ही उन्होंने मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की है. आप समझ ही चुके होंगे, बता दें इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के10वीं और 12वीं कक्षा को पास कर चुके छात्रों को राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से फ्री लैपटॉप वितरित करेगी। UP Free Laptop Yojana 2021 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है. खास बात ये है कि UP Free Laptop Vitran Scheme का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना पर 1800 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया गया है। UP Free Laptop Scheme 2021 के तहत मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्रों का न्यूनतम प्राप्तांक 65% से कम नहीं होना चाहिए। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य भर में पॉलिटेक्निक तथा आईटी करने वाले छात्र भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UP Free Laptop Scheme में राज्य की सरकार ने ऐसे सभी कुलीन छात्रों को 22 लाख से अधिक लैपटॉप वितरित करने का लक्ष्य बनाया है जो अपने 10 वीं और 12 वीं कक्षा को उत्तम अंको से पास करेंगे। छात्रों का चयन करने का मापदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही, इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र, बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्गों के छात्र भी शामिल होंगे।

UP free Laptop Scheme 2021

@upcmo.up.nic.in Free Laptop Yojana 2021 Details Check

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना
 शुरू किया गया मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
 लाभार्थी राज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं
 उद्देश्य राज्य भर में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना
 कुल वितरित किए जाने वाले लैपटॉप की संख्या 22 लाख लैपटॉप
 लैपटॉप की कीमत लगभग ₹15000
 लैपटॉप का ब्रांड Hp, Acer, Dell
 आधिकारिक वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/

Application to apply for UP Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इससे साइट का होमपेज खुलेगा जिस पर आप ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ का लिंक देख पाएंगे। उस लिंक पर क्लिक करें।
  • आपको एक और पेज यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए निर्देशित किया जाएगा। आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन पत्र खुलेगा। आवेदन पत्र को ध्यान से भरें।
  • आवेदन पत्र में पूछे गए सभी सही विवरण दर्ज करें। आवेदन पत्र में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक जानकारी और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में कुछ आवश्यक विवरण होंगे। सभी दस्तावेजों की अपलोडिंग भी इसी पेज पर की जाएगी।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे और आगे बढ़ें। इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें और अपने जमा किए गए आवेदन का एक प्रिंटआउट लें क्योंकि यह भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए उपयोग में होगा।

UP Free Laptop Scheme Required Document दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं कि मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

PM Kisan Yojana Registration 2021 Online Form, किश्त जारी देखें

UP Free Laptop Scheme Eligibility पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले छात्र के पास 10वीं और 12वीं कक्षा में टॉपर स्तर के अंक होने चाहिए।
  • योजना के लिए आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश (यूपी) बोर्ड से पास आउट होना चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रों के अलावा, सरकार योजना के लिए आवेदन करने के लिए आईटीआई या पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम कार्यक्रम के तहत पढ़ने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • लैपटॉप प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से उत्पन्न योग्यता पर आधारित होगी। इस मेरिट में वे सभी छात्र शामिल होंगे जो योजना के लिए आवेदन करेंगे। सामान्य मानदंड अभी भी अपनी अंतिम कक्षा में 65% से 70% से अधिक अंक प्राप्त करना होगा।

FAQs for UP Free Laptop Scheme 2021 

Q. क्या मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है?
A. नहीं, आवेदन पत्र अभी उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारियों द्वारा दिशा-निर्देश भी जारी नहीं किए जाते हैं।

Q. मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए कौन पात्र है?
A. दसवीं और बारहवीं कक्षा पूरी करने वाले सभी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र होंगे।

Q. यूपी फ्री लैपटॉप योजना में लैपटॉप का वितरण कैसे होगा ?
A. यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के बाद सभी छात्र जो पात्रता की सूची में जुड़ जाते हैं यानी जिन्हें लैपटॉप देना सुनिश्चित हो जाता है को विभाग द्वारा आमंत्रित किया जाएगा और विभाग द्वारा लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा । इस आयोजन में पहुंचने के बाद छात्रों को मंच पर बुलाकर लैपटॉप का वितरण किया जाएगा।

Q. क्या उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना के तहत वैसे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका अंक 65% से कम है ?
A. “नहीं” लैपटॉप वितरण योजना के तहत ऐसे छात्र या छात्रा आवेदन नहीं कर सकते हैं जिनका 10वीं, 12वीं में पास प्राप्तांक 65% से कम है ।

Check Free Laptop Yojana UP Notification

Apply Online Form Free Laptop Yojana

Note:- If any applicants have query or suggestion regarding UP Free Laptop Scheme 2021-22 then they can comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *