Agnipath Yojana – Army, Air Force, Navy देश सेवा में जाने से पहले जाने ये महत्वपूर्ण बातें

By | February 6, 2023

Agnipath Yojana इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में होने वाली भर्तियों में बुनियादी बदलाव का प्रतीक है। जून 2022 में शुरू हुई Agnipath Yojana के तहत सेना में कार्यरत युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। उन्हें सम्बंधित सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक मिलेगी, जो मौजूदा रैंक से अलग रहेगी।

अग्निवीर; कॉमन एंट्रेंस एग्जाम जरूरी

सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। अब सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) देना होगा। इसे पास करने वाले छात्र ही फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। सूत्रों ने बताया कि फरवरी के मध्य तक इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी होगी।
पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल में देशभर के 200 केंद्रों पर होगा। इस प्रक्रिया की मदद से देशभर में व्यापक पहुँच होगी और रैलियों में भीड़ कम की जायेगी। भर्ती प्रक्रिया के पहले कदम में ऑनलाइन सीईई होगा, सीईई में सफल उम्मीदवारों की फिटनेस परीक्षा और अंत में मेडिकल होगी। पहले उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता था।

आखिर क्या है Agnipath Yojana ?

Agnipath Yojana में युवाओं को सशस्त्र बलों में अनुबंध के आधार पर चार साल देश सेवा करने का मौका देती है। इस दौरान अग्निवीरों को आकर्षक वेतन मिलेगा। 4 साल का समय पूरा करने के बाद अग्निवीरों को एकमुश्त 11.97 लाख रुपए बतौर सेवानिधि के रूप में मिलेंगे, जो इन्कमटैक्स दायरे के बाहर होंगे। इसके अलावा 11.72 लाख रुपए वेतन के तौर पर मिलेंगे। 18 साल की उम्र में भर्ती होने के बाद अग्निवीर को 4 साल में 24 लाख रुपए मिलेंगे। चार साल बाद अग्निवीरों को सेवामुक्त कर दिया जाएगा। 48 माह सेवा पूरी होने के बाद हर बैच से 25% अग्निवीरों को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

Agnipath Yojana 2022-23

Agneeveer Rally Bharti Yojana 2022

सेना में भर्ती के लिए नई व्यवस्था “Tour of Duty” को “अग्निपथ” नाम दिया गया है। इसके तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को “अग्निवीर” कहा जाएगा। इस सिस्टम के तहत सैनिकों की भर्ती चार साल के लिए होगी। इसके बाद उन्हें 10-12 लाख रुपए मिलेंगे। यह राशि टैक्स मुक्त होगी। “अग्निवीरों” को उनकी सेवा के लिए सर्टिफिकेट्स और डिप्लोमा भी दिए जाएंगे। इस व्यवस्था से अफसर रैंक से कम पर थल सेना, वायुसेना व नौसेना में हर साल 45,000- 50,000 भर्तियों की योजना है। यह भर्ती साल में 2 बार होगी। Army Agniveer Bharti Scheme 2022 से सेना के तीनों अंगों में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को राहत मिलेगी। पिछले दो साल से थलसेना, वायुसेना और नौसेना में कोई भर्ती नहीं हुई है।

@joinindianarmy.nic.in Agnipath Yojana 2022-23 Details Check

Department Name Indian Army
Scheme Name “Agneepath Scheme”
Designation Agneeveer Soldier
Age Limit 17.5 to 21 Years
Total Vacancies 45,000-50,000
Duty Period 4 Years Only
Selection Proces Same As Indian Army Selection Process
Official Site www.joinindianarmy.nic.in

Check Agneeveer Yojana 2022-23 Eligibility Criteria

देश के युवा और होनहार अभ्यर्थी भारतीय सेना में शामिल होने का सपना लिए हुए है और उसके लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे है। भारत सरकार ने हाल ही में Army Agneepath Scheme 2022-23 के लिए नई योजना जारी की है। इस योजना से आर्मी के तीनों विभागों में युवाओं को भर्ती किया जाएगा। Indian Army Agneepath Bharti Scheme के लिए आपको जरूरी Eligibility Criteria जानना जरूरी है।

क्या रहेगी आयु सीमा

इस स्कीम के तहत 10वीं और 12वीं पास युवा और महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगी। नई प्रणाली के तहत, जो केवल अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मियों के लिए है (जो कमीशन अधिकारी के रूप में सेना में शामिल नहीं होते हैं), 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे। भर्ती के मानक वही रहेंगे और भर्ती रैलियों के माध्यम से साल में दो बार की जाएगी।

Police Recruitment 2022-23 Upcoming All State Constable SI Bharti

ये तैयारी भी कर लें

सेना में भर्ती होना चाहते है तो हाथ के अंदरूनी और पिछले हिस्से के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर कोई टैटू नहीं होना चाहिए। साथ ही फिजिकल टेस्ट के लिए तैयारी कर लें। 15 मिनट में 3 किलोमीटर की दौड़ का टार्गेट पूरा करने के लिए खुद को तैयार करें। एक बार में 60 बार रस्सीकूद, 30 पुशअप्स व सिटअप्स, 15 पुलअप्स, 3-4 मीटर की रस्सी पर चढ़ना, 9 फ़ीट का लॉन्ग जम्प और जिग-जैग रुट पर बैलेंस बनाने की खूबी होनी चाहिए। यही फिजिकल टेस्ट सबसे अहम है। वहीं, नेवी और एयरफोर्स में सबसे पहले परीक्षा ली जाती है। इसके लिए मॉडल टेस्ट पेपर्स की मदद लें। परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक्सपर्ट से भी मदद ले सकते है।

Criteria Time Allotted or Numbers Marks Allotted
1.5 KM Run 5 Minutes 30 Seconds 60 Marks
Beam (Pull Ups) 10 Times 40 Marks
9 Feet Ditch Must Qualify
Zig Zag Balance Must Qualify

हो सकते है अग्निवीर योजना से बाहर

भर्ती के दौरान घुटनों का जुड़ा होना, पैरों का टेड़ा होना, कलर या नाइट ब्लाइंडनेस, तलवों का सपाट यानी फ्लैट फुट की प्रॉब्लम, वेरिकोज वेंस की समस्या, हड्डियों में कोई खराबी, आँखों में कोई तिरछापन, बड़े चकत्ते, हर्नियां या बवासीर जैसे रोग होने पर अभ्यर्थी अग्निवीर योजना से रिजेक्ट हो सकते है।

ऐसे करें अग्निवीर भर्ती की तैयारी- ध्यान रखें ये बातें

अगर आपको लगता है कि आप सेना में जाना चाहते है तो समय रहते निर्णय लें और खुद को शारीरिक मानसिक और शैक्षणिक तौर पर तैयार करें। इसके लिए इन निम्न बातों का ध्यान रखें –

  • सबसे पहले फिजिकल, मेडिकल और एकेडेमिक योग्यताओं को पूरा करने पर फोकस करें।
  • भर्ती के दौरान किसी तरह के कोई जाली दस्तावेज पेश न करें। वरना आप पकडे जाएंगे और गिरफ्तारी हो जायेगी।
  • भर्ती के दौरान किसी भी तरह का कोई नशा या ड्रग्स लेने से बचें।
  • भर्ती प्रक्रिया के दौरान किसी तरह की कोई हेल्थ प्रॉब्लम है तो उसे न छिपाएं। शुरूआती दौर की जांच में आँख, नाक और स्किन पर फंगल इन्फेक्शन जैसी जांचें कराई जाती है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें।

अग्निवीर के तौर पर कितना बदलता है जीवन, जान लीजिए

सेना में एक अग्निवीर के तौर पर शामिल होकर कैंडिडेट को काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है। इन्हें प्रशिक्षित करने पर काफी ध्यान दिया जाता है ताकि ये वो जिम्मेदारी निभा सकें जो सेना में इन्हें दी जाती है। इस दौरान इनकी फिजिकल, मेंटल, डिसिप्लिन, लीडरशिप स्किल के साथ फिटनेस में भी इजाफा होता है।

ये फायदे भी मिलते हैं

एक अनिवीर के तौर पर कैंडिडेट जो स्किल्स सीखता है उसे उनके सर्टिफिकेट में शामिल किया जाता है। जिसे शिक्षा मंत्रालय भी मान्यता देता है। अग्निवीर के 25 फीसदी बैच को पर्मानेंट तैनाती दी जाती है। इसमें उनकी स्किल्स, परफॉर्मेंस, कम्प्यूटर नॉलेज इत्यादि को देखा जाता है। 75 फीसदी वो कैंडिडेट जिन्हें रेग्युलर कैडर के तौर पर शामिल नहीं किया जाता, ऐसे कैंडिडेट्स के लिए इग्नू 3 वर्षीय विशेष स्किल बेस्ड बैचलर डिग्री प्रोग्राम कराता है। इसमें 50 फीसदी तक स्किल टेनिंग दी जाती है और 50 फीसदी में दूसरे विषय शामिल किए जाते हैं।

अग्निवीर कैसे पाते हैं रेग्युलर कैडर?

चार साल का समय पूरा करने वाले अग्निवीर के हर बैच को रेग्युलर कैडर के तौर पर अप्लाय करने का मौका मिलता है। उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर 25 फीसदी को रेग्युलर कैडर घोषित किया जाता है। रेग्युलर कैडर मिलने पर आर्मी में 15, नेवी में 20 साल तक काम करना होगा। 4 साल का समय पूरा करने वाले अग्निवीरों को रिटायरमेंट के फायदे नहीं मिलते।

Agnipath Yojana में पूरे देश से हर वर्ग के युवा हो रहे है शामिल

अग्निपथ योजना में युवाओं की भर्ती में पूरे देश से हर वर्ग के युवा शामिल हो रहे है। यह योजना युवाओं को आकर्षित कर रही है व उन्हें करियर को प्लान करने का मौका दे रही है। इसकी एक सबसे बड़ी वजह है, उम्र मापदंड। जब आपकी उम्र 16 साल हो तो खुद से एक सवाल करें कि क्या आप एक बेहतर सैनिक बनने के लिए तैयार है? यदि जवाब हाँ है, तो पहले खुद का मूल्याङ्कन करें। अपनी स्किल्स को समझें। फिर भारतीय सेना के अलग-अलग ट्रेड को समझें व जाने। आप खुद को कहां फिट पाते है, इसे भी जानने की कोशिश करें। सेना के उस खास सेक्शन में भर्ती के लिए क्या नियम है, क्या गाइड लाइन्स और क्या खूबियां होनी चाहिए, इसे समझें। कहीं पर भी दिकत महसूस होती है तो प्रोफेशनल मेंटोर की मदद लें।

Apply Online Indian Army Agniveer Bharti 2022

FAQ- Agneeveer Scheme 2022 Bharti जनरल ड्यूटी से ट्रेड्समैन तक 5 ग्रेड में भर्ती होगी

Que- अग्निपथ स्कीम 2022 में कौन आवेदन कर सकता है ?

Ans- 1 अक्टूबर 1999 के बाद जन्मे हों। 8वीं या 10वीं पास हो।

Que- किस ग्रेड में भर्ती किए जाएंगे ?

Ans- जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क, ट्रेड्समैन (10वीं), ट्रेड्समैन (8वीं) ग्रेड में भर्ती किए जाएंगे।

Que- भर्तियां और ट्रेनिंग कब से शुरू होंगी ?

Ans- भर्ती रैलियां अगस्त, सितम्बर और अक्टूबर में होंगी। 83 रैलियों में 40 हजार भर्तियां होंगी। 25 हजार युवाओं की दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में ट्रेनिंग शुरू होगी। दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। वायु सेना ने 24 जून से रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन परीक्षा का पहला चरण 24 जुलाई से करने की बात कही है। पहले बैच की ट्रेनिंग 3 दिसंबर तक शुरू होगी। दूसरा बैच 23 फरवरी के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। वायु सेना ने 24 जून से रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन परीक्षा का पहला चरण 24 जुलाई से करने की बात कही है। पहले बैच की ट्रेनिंग 3 दिसंबर तक शुरू होगी। नौसेना का कार्यक्रम 25 जून तक आएगा।

Que- आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

Ans- सभी अभ्यर्थियों को वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर लॉगिन करना है। फिर अपनी योग्यता के हिसाब से प्रोफाइल बनानी होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुर होने पर अपना आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें एडमिट कार्ड मिलेगा। जिसे लेकर सेना की रैली में जाना होगा।

Que- बोनस अंक किन्हें मिलेंगे ?

Ans- सैनिक व पूर्व सैनिक के बेटे, युद्ध में शहीद सैनिक के बेटे, पूर्व सैनिक की विधवा के बेटे को 20 बोनस अंक मिलेंगे। एनसीसी सर्टिफिकेट पर 5-10 अंक मिलेंगे। आईटीआई या कोई स्किल कोर्स करने वालों को 30 से 50 बोनस अंक मिलेंगे। स्पोर्ट्स पर्सन को 5 से 20 अतिरिक्त अंक तक दिए जाएंगे।

Que- नियमित कैडर में कैसे जाएंगे ?

Ans- सेवा खत्म होने के बाद सेना की जरूरत, नीतियों के आधार पर अग्निवीर नियमित नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Que- किस ग्रेड के लिए क्या योग्यता है

Ans- जनरल ड्यूटी के लिए 45% अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। अग्निवीर तकनीक के लिए भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषयों में 50% अंकों के साथ में 12वीं पास जरूरी है। क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी, गणित में 50% अंक जरूरी। ट्रेड्स मैन के लिए 10वीं व 8वीं पास उम्मीदवारों की अलग भर्ती होगी। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

Que- 4 साल पहले नौकरी छोड़ना चाहें तो क्या करना होगा ?

Ans- स्वेच्क्षा से 4 साल से पहले नौकरी नहीं छोड़ सकते। आपातस्थिति में ऐसा किया जा सकता है। ऐसे में सेवा अवधि में वेतन से काटी गई राशि ही ब्याज समेत सेवा निधि के तौर पर मिलेगी। सरकार द्वारा अलग से हर महीने दी जाने वाली 30% राशि नहीं मिलेगी।

Note:- If you have any query or suggestion regarding Agnipath Yojana 2022-23 then they can comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *