Agniveer Bharti Exam Pattern 2023- Check Indian Army, Navy, Air-Force Paper Scheme- अग्निवीर भर्ती एग्जाम पैटर्न

By | February 6, 2023

Agniveer Bharti Exam Pattern 2023- Check Indian Army, Navy, Air-Force Paper Scheme:- सैन्य बलों में अग्निवीर बनने के लिए कैंडिडेट को परीक्षा से गुजरना पड़ता है। भर्ती प्रक्रिया में होने वाली परीक्षा कैंडिडेट्स की स्किल और जिस फील्ड से जुड़ने जा रहे हैं उससे जुड़ी क्षमता को परखने का काम करती है। अलग-अलग कैटेगरी के लिए परीक्षा का स्वरूप भी अलग-अलग होता है। सैन्य बलों की भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा (Agniveer Written Exam) का काफी महत्त्व होता है जो कैंडिडेट के सलेक्शन पर सीधा असर डालती है। आर्मी में लिखित परीक्षा फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद होती है। वहीं, नेवी और एयर फोर्स में लिखित परीक्षा पहले होती है। जानिए सेना में भर्ती की अलग-अलग कैटेगरी के लिए कैसा होता है एग्जाम पैटर्न Agnieer Bharti Exam Pattern-

Latest Update:- अग्निवीर; कॉमन एंट्रेंस एग्जाम जरूरी

सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। अब सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) देना होगा। इसे पास करने वाले छात्र ही फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। सूत्रों ने बताया कि फरवरी के मध्य तक इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी होगी।
पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल में देशभर के 200 केंद्रों पर होगा। इस प्रक्रिया की मदद से देशभर में व्यापक पहुँच होगी और रैलियों में भीड़ कम की जायेगी। भर्ती प्रक्रिया के पहले कदम में ऑनलाइन सीईई होगा, सीईई में सफल उम्मीदवारों की फिटनेस परीक्षा और अंत में मेडिकल होगी। पहले उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता था।

Agniveer Bharti Exam Pattern 2023

To become Agniveer in the military forces, The candidate has to go through an examination. The examination conducted in the recruitment process serves to test the skills of the candidates and the ability related to the field they are going to join. The pattern of the exam is also different for different categories. Written examination is very important in the recruitment process of military forces, which directly affects the selection of the candidate. The written test in the army is followed by fitness test and medical test. At the same time, in Navy and Air Force the written test is done first. Know how the Agniveer Bharti Exam Pattern 2023 is for different categories of army recruitment.

Agniveer Bharti Exam Pattern 2023

Indian Army Agniveer Bharti 2023 Exam Pattern

आर्मी में उन कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा ली जाती है जो फिटनेस टेस्ट में पास हो चुके होते हैं। परीक्षा का नाम कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) है। इसकी जानकारी कैंडिडेट को रैली के दौरान और एडमिट कार्ड के जरिए दी जाती है। ऐसे कैंडिडेट जिनके पास एनसीसी का ‘सी’ सर्टिफिकेट होता है या फिर जो गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हो चुके हैं, उन्हें परीक्षा से राहत दी जाती है। अब समझिए इंडियन आर्मी की अलग-अलग कैटेगरी के लिए एग्जाम पैटर्न कैसा होता है…

Agniveer GD (All Arms)यह एक घंटे का पेपर है, इसमें 10वीं स्तर के 2 अंकों के 50 वैकल्पिक जनरल नॉलेज संबंधी प्रश्न आते हैं। जीके (15 अंक), जनरल साइंस (15), मैथ्स (15) व लॉजिकल रीजनिंग (05) से जुड़े सवाल आते हैं।

Subjects Name Marks Total Questions Time Duration
General Knowledge (GK) 30 15 1 Hour
General Science 30 15
Maths 30 15
Logical Reasoning 10 05
Total 100 50

Agniveer Technical (All Arms): यह एक घंटे का पेपर होता है, इसमें 12वीं स्तर के 50 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। ये सवाल जीके, फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स से आते हैं। यह पेपर 200 अंकाें का होगा।

Indian Army CCE Exam Pattern (Technical)
Subjects No. of Questions Max. Marks
General Knowledge 10 40
Maths 15 60
Physics 15 60
Chemistry 10 40
Total ` 50 200

Agniveer Tradesman 8th Pass (ऑल आर्म)इसमें मैस और हाउसकीपिंग के लिए भर्ती होती है। एक घंटे की परीक्षा में 8वीं स्तर के 50 सवाल पूछे जाते हैं। इसमें जीके (15 मार्क्स), लॉजिकल रीजनिंग (5), जनरल साइंस (15) और मैथ्स (15) से सवाल पूछे जाते हैं। हर जवाब के लिए 2 अंक मिलते हैं।

Subjects Total Questions Marks
General Knowledge (GK) 15 30
Logical Reasoning 5 10
General Science 15 30
Maths 15 30
Total 50 100

Agniveer Clerk/ Storekeeper Technical (ऑल आर्म): परीक्षा दो भागों में होती है। 12वीं स्तर की यह परीक्षा एक-एक घंटे की होती है। पहली परीक्षा में जीके व जनरल अवेयरनेस(40 मार्क्स), मैथ्स व कम्प्यूटर साइंस (60 मार्क्स) से जुड़े सवाल शामिल हैं। परीक्षा के दूसरे भाग में अंग्रेजी व्याकरण, लेटर राइटिंग, निबंध, पैराग्राफ राइटिंग से 25 सवाल पूछे जाते हैं।

Part Subjects Total Questions Max. Marks
Part-I General Knowledge 05 20
General Science 05 20
Maths 10 40
Computer Science 05 20
Part-2 General English (Grammar, Letter Writing, Essay, Paragraph etc.) 25 100
Total 50 200

Agniveer Tradesman 10th Pass (ऑल आर्म): इस कैटेगरी में ड्रेसर, वॉशरमैन, कम्युनिटी स्टेवॉर्ड, सपोर्ट स्टाफ (रिपेयरर), टेलर व लकड़ी से जुड़े काम करने वाले शामिल हैं। परीक्षा एक घंटे की होती है। यह 10वीं स्तर की होती है व 50 सवाल पूछे जाते हैं। एक घंटे की इस परीक्षा में जीके (15अंक), लॉजिकल रीजनिंग (5), जनरल साइंस (15) व मैथ्स (15) से सवाल आते हैं। हर सवाल दो अंक का होता है।

Subjects Total Questions Marks
General Knowledge (GK) 15 30
Logical Reasoning 5 10
General Science 15 30
Maths 15 30
Total 50 100

Indian Navy Agniveer Exam Pattern 2023

सैन्य बलों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का सिलेबस इसकी हर कैटेगरी के लिए अलग-अलग होता है। कैंडिडेट से आसपास के माहौल से जुड़े ही सवाल पूछे जाते हैं। ज्यादातर सवाल सीबीएसई के सिलेबस से होते हैं। इंडियन नेवी के लिए लिए दो कैटेगरी में एग्जाम होते हैं- अग्निवीर-एसएसआर (Agniveer-SSR) और अग्निवीर-एमआर (Agniveer-MR)।

Navy Agniveer-SSR Exam Pattern:- यह 12वीं के स्तर की परीक्षा होती है और इसमें विज्ञान के विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इसका क्वेश्चन पेपर एक घंटे का होता है और इसमें 10+2 के स्तर के 100 सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए इंग्लिश, मैथ्स, जनरल अवेयर से 25-25 सवाल शामिल किए जाते है। हर एक जवाब के लिए एक अंक दिया जाता है।

Subjects Total Questions Marks
English 25 25
Science 25 25
Maths 25 25
General-Awareness 25 25
Total 100 100

Navy Agniveer-MR Exam Scheme

45 मिनट की इस परीक्षा में 10वीं के स्तर के 50 सवाल पूछे जाते हैं। सवाल दो हिस्सों में होते हैं। पहले हिस्से में साइंस और मैथ्स से 25 सवाल रहते हैं और दूसरे हिस्से में जनरल अवेयरनेस से जुड़े कुल 25 सवाल शामिल किए जाते हैं।

Part Subjects No. of Questions Marks
Part-I Science 25 25
Maths 25 25
Part-II English 25 25
General Awareness 25 25
Total 100 100

Air-Force Agniveer Exam Pattern 2023

एयरफोर्स में अग्निवीरवायु की भर्ती केवल एक कैटेगरी में ही परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल, दोनों ट्रेड होते हैं। इसमें केवल गैर-शादीशुदा पुरुषों की भर्ती की जाती है। इसमें भर्ती के पहले चरण में ही ऑनलाइट टेस्ट होता है। कैंडिडेट को विज्ञान और इसके अलावा दूसरे विषय की परीक्षा के हर पेपर को उत्तीर्ण करना जरूरी होता है। परीक्षा में हर जवाब के लिए एक अंक मिलते हैं। इसमें कई टेस्ट शामिल होते हैं।

Agniveer X Group Exam Pattern (Technical):-

  • साइंस: 60 मिनट के इस टेस्ट में 10+2 स्तर की अंग्रेजी, फिजिक्स, मैथ्स से सवाल पूछे जाते हैं।
  • विज्ञान के अलावा विषय: 45 मिनट की इस परीक्षा में रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के सवाल पूछे जाते हैं।
  • तीसरा टेस्ट: यह 85 मिनट का ऑनलाइन टेस्ट होता है, जिसमें 10+2 सीबीएसई सिलेबस और रीजनिंग व जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।
IAF Agniveer Exam Pattern
Group Name Subjects Total Questions Total Marks
Science English 20 70
Mathematics 25
Physics 25
Other than Science Reasoning & General Awareness 30 50
English 20
Science & Other than Science Mathematics 25 100
English 20
Reasoning & General Awareness 30
Physics 25

अग्निवीर के तौर पर कितना बदलता है जीवन, जान लीजिए

सेना में एक अग्निवीर के तौर पर शामिल होकर कैंडिडेट को काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है। इन्हें प्रशिक्षित करने पर काफी ध्यान दिया जाता है ताकि ये वो जिम्मेदारी निभा सकें जो सेना में इन्हें दी जाती है। इस दौरान इनकी फिजिकल, मेंटल, डिसिप्लिन, लीडरशिप स्किल के साथ फिटनेस में भी इजाफा होता है।

ये फायदे भी मिलते हैं

एक अनिवीर के तौर पर कैंडिडेट जो स्किल्स सीखता है उसे उनके सर्टिफिकेट में शामिल किया जाता है। जिसे शिक्षा मंत्रालय भी मान्यता देता है। अग्निवीर के 25 फीसदी बैच को पर्मानेंट तैनाती दी जाती है। इसमें उनकी स्किल्स, परफॉर्मेंस, कम्प्यूटर नॉलेज इत्यादि को देखा जाता है। 75 फीसदी वो कैंडिडेट जिन्हें रेग्युलर कैडर के तौर पर शामिल नहीं किया जाता, ऐसे कैंडिडेट्स के लिए इग्नू 3 वर्षीय विशेष स्किल बेस्ड बैचलर डिग्री प्रोग्राम कराता है। इसमें 50 फीसदी तक स्किल टेनिंग दी जाती है और 50 फीसदी में दूसरे विषय शामिल किए जाते हैं।

अग्निवीर कैसे पाते हैं रेग्युलर कैडर?

चार साल का समय पूरा करने वाले अग्निवीर के हर बैच को रेग्युलर कैडर के तौर पर अप्लाय करने का मौका मिलता है। उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर 25 फीसदी को रेग्युलर कैडर घोषित किया जाता है। रेग्युलर कैडर मिलने पर आर्मी में 15, नेवी में 20 साल तक काम करना होगा। 4 साल का समय पूरा करने वाले अग्निवीरों को रिटायरमेंट के फायदे नहीं मिलते।

Check Important Links

Check Agniveer Bharti Medical Test Click Here
Navy Agniveer Bharti 2023 Check Here
Agnipath Yojana – Army/ Navy/ Air-Force Check Here
Check Official Site Navy      Army        Air-Force

Note:- If any candidates have queries or suggestions regarding Agniveer Bharti Exam Pattern 2023- Check Indian Army, Navy, Air-Force Paper Scheme then they can comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *