Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship 2022 राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

By | June 17, 2022

Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship 2022 राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना complete information has been provided on this page. Visitors can check & Apply Raj Mukhyamantri Higher Education Scholarship Online Form also. राजस्थान एसएसओ छात्रवृत्ति राजस्थान राज्य सरकार द्वारा बनाई गई थी ताकि राजस्थान राज्य के सभी छात्र वित्तीय धन की कमी की चिंता किए बिना अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में बहुत से लोग गरीबी रेखा में आते हैं और वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज सकते हैं, इसलिए राजस्थान सरकार SSO छात्रवृत्ति लेकर आया है। राजस्थान एसएसओ छात्रवृत्ति में, कई अलग-अलग उप छात्रवृत्तियां हैं जो राजस्थान राज्य के सभी बच्चों पर लागू होती हैं।

Latest Update 16th June:- सरकारी खर्च पर विदेश में एमबीबीएस व बीटेक भी, आय सीमा अब 25 लाख रुपए
पढ़ाई को पंख; राज्य सरकार ने अब आय सीमा बढ़ाई, नए कोर्स शामिल

विदेशों में पढ़ाई करने के इच्छुक राजस्थानी विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब 8 लाख नहीं बल्कि 25 लाख तक वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चे सरकारी खर्च पर विदेश में पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने राजीव गाँधी स्कॉलरशिप फॉर ऐकडेमिक एक्सीलेंस योजना में एक साल पूरा होने से पहले ही नियमों में संशोधन कर दिया है। योजना में अब बीटेक, एमबीबीएस सहित सभी कोर्स शामिल कर लिए गए है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 Higher Education Scholarship

सीएम हायर एजुकेशन स्कॉलरशिप स्कीम (CMHESS) का मुख्य उद्देश्य निम्न आय वर्ग के होनहार एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं। यह छात्रवृति योजना अल्प आय वर्ग के विद्यार्थियों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने और उन्हें सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रारम्भ की गयी हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के तहत जिन विधार्थियो के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा वरीयता सूची में प्रथम एक लाख तक स्थान प्राप्त किये है उन विधार्थियो को सरकार द्वारा  5000 रूपये (500 रूपये प्रतिमाह )वार्षिक छात्रवृति आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship

योजना नाम उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
राज्य राजस्थान
के द्वारा राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री
पात्र कौन होंगे 12वी कक्षा को पास करने वाले छात्र एवं छात्राएं
लाभार्थी राज्य के गरीब परिवार के बच्चों
योजना का उद्देश्य कमजोर आर्थिक स्थिति वाले छात्रों को सहायता छात्रवृति प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
छात्रवृति धनराशि 5000 रूपये
योजना का प्रकार राज्य की सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 की पात्रता Eligibility

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान मध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक से पास होना अनिवार्य है.
  • इसी के साथ मध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की बोर्ड की पात्र वरीयता सूची में प्रथम एक लाख विद्यार्थियो में शामिल होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थियो के माता – पिता अथवा अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय ढाई लाख तक हो।
  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए आवेदक का किसी राष्ट्रीय बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • Higher Education Scholarship Scheme में आवेदन करने वाले आवेदक भारत सरकार द्वारा किसी और छात्रवृत्ति योजना का लाभ ना ले रहा हो।

Important Related Links

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य जीवन बीमा योजना राजस्थान

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 आवेदन करें

राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म भरें

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म 2022 राजस्थान फ्री कोचिंग स्कीम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 कब होगी किश्त जारी देखें

Rajasthan Higher Education Scholarship Scheme ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • 10 वी तथा 12 वी पास का प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply Online Registration for Higher Education Scholarship 2022

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डिपार्टमेंट ऑफ कॉलेज एजुकेशन गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान का पेज खुलेगा इस पेज पर आपको ऑनलाइन स्कालरशिप का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर रजिस्ट्रेशन के विकल्प दिखाई देगा. यदि आप SSO पर पहली बार पंजीकरण कर रहे है तो Register बटन पर क्लिक करे यदि आप SSO पर पहले से ही पंजीकृत है तो Login पर क्लिक करे।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने उच्च शिक्षा छात्रवृति का फॉर्म खुल जायेगा। फॉर्म के अंदर आपको सभी जानकारी जैसे: अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,अपना स्थायी पता, वर्तमान पता, बैंक की सभी डिटेल्स, और अंत में फीस का भुगतान आदि को सही और ध्यानपूर्वक भरना है।
  • पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें जसके बाद आपकी एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रोसेस यही पूरी हो जाएगी।

Check Links

Apply Online Registration
Official Notification Click Here

CM Scholarship Scheme 2022 Latest News

कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते मार्च में शिक्षण व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया. ऐसे हालत में देखा गया है कि महामारी के चलते कॉलेजों को खुलने में करीब 10 महीनों का समय लग गया और विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया. लेकिन अब इसके साइड इफेक्ट सामने आने लगे हैं।

ग्रेजुएशन में बिना परीक्षा के प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति (Chief Minister Higher Education Scholarship) नहीं देने का फैसला लिया गया है. बड़ी बात ये है कि कॉलेज आयुक्तालय ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। बता दें,  छात्रवृत्ति के लिए अब तक 69 हजार विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किया जा चुका है. कॉलेज आयुक्तालय ने निर्देश दिए हैं कि 12वीं पास कर प्रथम वर्ष में आने वाले विद्यार्थियों को ही छात्रवृ्त्ति (Scholarship) का लाभ दिया जाए, जबकि द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा। छात्रवृत्ति के अनुसार 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले करीब 1 लाख विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलता है। प्रत्येक विद्यार्थी को 5 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं, लेकिन इस साल उच्च शिक्षा विभाग के फैसले के बाद गरीब तबके के विद्यार्थियों को खासी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

FAQs for Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship 2021

Q. CM हायर एजुकेशन स्कालरशिप स्कीम का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A. राज्य में रहने वाले गरीब परिवार के बच्चे जिन्हे आगे की पढाई को जारी रखना है, लेकिन वह परिवार की आर्थिक तंगी की वजह से शिक्षा सही ढंग से नहीं ले पा रहे है उनको छात्रवृति प्रदान करके आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना ही सरकार का लक्ष्य है।

Q. योजना के अंतर्गत छात्र को कितने रूपए की छात्रवृति धनराशि दी जाएगी?
A. योजना के अंतर्गत छात्र को 5000 रूपए की छात्रवृति दी जाएगी जो साल में 10 महीने तक लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Q. विकलांग छात्रों के लिए कितनी छात्रवृति राशि सरकार द्वारा जाएगी?
A. विकलांग छात्रों को प्रति महीने 1000 रुपये की धनराशि दस महीने तक बैंक खाते में दी जाएगी, परन्तु इसके लिए विकलांग छात्रों को अपने 40% विकलांग होने का प्रमाण पत्र भी जमा करवाना अनिवार्य है।

Note:- If you have any query related Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship 2022 then you cam comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *