Rajasthan Shramik Card Yojana 2021 राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण

By | November 16, 2021

Rajasthan Shramik Card Yojana 2021 has been started by Chief Minister for labors. Rajasthan labors can get the benefits of Shramik Card Yojana. Online Forms, registrations are available on official site. You can check complete details below.

राजस्थान सरकार द्वारा ‘श्रमिक कार्ड योजना’ की शुरुआत मजदूरों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से की गयी है। इस योजना के तहत श्रमिकों और मजदूरों को अपना श्रमिक कार्ड या मजदुर कार्ड बनवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। श्रमिक कार्ड के द्वारा राजस्थान के मजदूरों को विभिन्न सरकारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

Rajasthan Shramik Card Yojana

राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना 2021 Rajasthan Shramik Card 2021

राजस्थान सरकार ने मजदूरों के लिए ‘श्रमिक कार्ड योजना 2021’ Rajasthan Shramik Card Scheme 2021 की शुरुआत की है जिसके माध्यम से मजदूर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकतें हैं। श्रमिक कार्ड योजना के तहत राज्य के जिन श्रमिकों के पास श्रमिक कार्ड होगा उन परिवारों को घर, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल योजना, शुभ शक्ति योजना और प्रसूति सहायता जैसी योजनाओं का लाभ राजस्थान के श्रमिकों को प्रदान किया जायेगा। राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी श्रमिकों या उनके परिवारो को जीवन-यापन करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

@jansoochna.rajasthan.gov.in Shramik Card Scheme 2021 details

आप यहाँ Rajasthan Shramik Card Yojana 2021 के आवेदन के बारे में जान सकते हैं साथ ही इस योजना से आपको क्या लाभ मिलेंगे। राज्य के जो नागरिक श्रमिक कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं उन्हें जल्द ही अपना आवेदन भर कर ऑनलाइन जमा करवा देना चाहिए। जो भी श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं, वे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकता है।

योजना का नाम राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना
आरम्भ की गई राज्य सरकार द्वारा
विभाग श्रमिक कल्याण विभाग
लाभार्थी मजदूर परिवार
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य मजदूर वर्ग को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in/

आवश्यक दस्तावेज Required Documents For Shramik Card

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • श्रमिक प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना के लिए पात्रता

  • सबसे पहले आवेदक राजस्थान प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को श्रमिक श्रेणी का होना चाहिए।
  • जिन श्रमिकों ने एक वर्ष के लिए नरेगा योजना के अंतर्गत 90 दिनों के लिए काम किया है। तो वो भी इस योजना का पात्र बन सकतें हैं।
  • आवेदक जो निर्माण कार्य के लिए रजिस्टर हैं उन्हें भी श्रमिक कार्ड योजना में आवेदन करने का लाभ मिल सकता है।

श्रमिक कार्ड के लाभ

  1. राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना के साथ श्रमिक लोग सरकारी कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
  2. इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के मजदूरों को ही प्रदान किया जायेगा।
  3. राजस्थान श्रमिक कार्ड के माध्यम से श्रमिक घर, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल योजना, शुभ शक्ति योजना और प्रसूति सहायता आदि का लाभ ले सकते हैं।
  4. इसी के साथ यदि आपके पास राजस्थान श्रमिक कार्ड है और आप खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत हैं तो आप 2 रूपये किलो गेंहू प्राप्त कर सकते हैं।
  5. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बच्चो को 8 से 25 हजार रूपये तक छात्रवृत्ति प्रतिवर्ष राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी।
  6. श्रमिक कार्ड योजना के तहत राज्य की कोई महिला किसी बच्चे को जन्म देती हैं तो लड़का होने की स्थिति में लाभार्थी को 20 हजार रूपये एवं लड़की होने पर 21 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म 2021 अप्लाई ऑनलाइन
पीएम किसान योजना 2021 अगली किश्त कब आएगी देखें

Rajasthan घर-घर औषधि योजना जानकारी

खाटू श्याम जी दर्शन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

एसएसओ आईडी ऑनलाइन कैसे बनायें -यहाँ देखें

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना  2021

राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 Online Application Form

जो श्रमिक अपना अपना आवेदन पहले ही करा चुके हैं वह भी अब अपने आवेदन पत्र की रजिस्ट्रेशन संख्या द्वारा आवेदन की स्थिति जान सकतें हैं। वहीँ जिन्होंने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं करवाया हैं वो नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से श्रमिक कार्ड प्राप्त कर पाएंगे।

वैसे तो Rajasthan Shramik Card Yojna 2021 के  तहत रजिस्ट्रेशन के दो प्रकार हैं। पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन, इन दोनों ही तरीक़ों से आप आवेदन कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन काफी प्रक्रिया काफी सरल है। अगर आपके पास आज के दौर का फोन है तो आप उसके द्वारा भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकतें हैं। आइये जानते हैं कैसे करें आवेदन।

  1. सबसे पहले आपको राजस्थान की जन सुचना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  2. इसके बाद होम पेज पर आपको योजना से संबंधित लिंक दिखाई देगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको राजस्थान श्रमिक कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ को डाउनलोड करना है, या हमारे द्वारा दिए गए लिंक https://indiascheme।com/wp-content/uploads/2020/06/User-Manual-To-Fill-Online-Application-Form-1.pdf की मदद से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. कृपया उस लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें। इसके बाद दिए गए फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे- नाम , पता , जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी देनी होगी।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद अपने जरुरी दस्तावेजों को भी साथ में अपलोड करें।
  6. अब यह आवेदन पत्र दस्तावेजों की प्रति के साथ स्थानीय श्रम कार्यालय या फिर नजदीकी मण्डल सचिव के सुनिश्चित अधिकारी के यहाँ निर्धारित समय सीमा में जमा करें।
  7. आवेदन फॉर्म जमा करने की समय अवधि आवेदन पत्र, अंशदान या प्रीमियम राशि हिताधिकारी के बैंक बचत खाते से कटौति किये जाने के वित्तीय वर्ष की समाप्ति से, एक वर्ष की अवधि में किया जा सकेगा। इस तरह आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा।

Apply Online Form Rajasthan Shramik Card Scheme 2021

ऑफलाइन आवेदन कैसे करे? Rajasthan Shramik Card 2021 Offline Registration

  • इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए श्रमिक विभाग कार्यालय में जाना है।
  • कार्यालय में जाने के बाद आपको वहां से आवेदन फॉर्म लेना है। उस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण दर्ज करना है।
  • जब आप आवेदन फॉर्म पूरी जानकारी दर्ज कर देंगे, इसके बाद आपको सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना। फिर आवेदन फॉर्म को कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन सफल हो जायेगा।

Note:- If any applicants have query or suggestion regarding Rajasthan Shramik Card Yojana then they can comment us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *