Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana 2021- घर-घर औषधि योजना जानकारी

By | August 12, 2021

Rajasthan Govt has been released Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana 2021. Chief Minister Ashok Gehlot launched the “Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana” and the 72nd Van Mahotsav on August 1. We have provide complete details of this Scheme also.

Latest Update:- प्रमुख शासन सचिव ने की घर- घर औषधि योजना की समीक्षा

वनों के विस्तार के लिए जल्द लाएंगे वन नीति : गहलोत
72वें वन महोत्सव व घर-घर औषधि योजना का शुभारम्भ

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana 2021

कोरोना काल में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का खूब उपयोग हुआ। इसी की डिमांड देखते हुए सरकार अब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इन पोधों को पहुंचाया जाएगी। अब राजस्थान में रविवार से हर घर औषधीय पौधे पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद इस योजना का शुभारंभ किया है। Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana के तहत प्रदेश के एक करोड़ 26 लाख परिवारों को आठ-आठ औषधीय पौधे निशुल्क उपलब्ध करवाएगी।
Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana में हर एक परिवार को तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा के दो-दो पौधे मुफ्त वितरित किए जाएंगे। वहीं हर परिवार को पांच साल में तीन बार आठ-आठ पौधे निशुल्क उपलब्ध होंगे। सरकार के मुताबिक इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के लोगों की स्वास्थ्य की रक्षा करना है साथ ही औषधीय पौधों का संरक्षण और संवर्द्धन करना है।

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana 2021

घर घर औषधि योजना क्या है?- राजस्थान फ्री पेड़ वितरण योजना

राजस्थान घर घर औषधि योजना (GGAY- Ghar Ghar Aushadhi Yojana Rajasthan) को  1 अगस्त 2021 से प्रारंभ किया गया था, इसे राजस्थान के वन विभाग के द्वारा चलाया जाता है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किए जाएंगे, जिसमें तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध शमिल हैं। घर घर औषधि योजना के माध्यम से ये चारों औषधीय पौधों का वितरित बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। राजस्थान के बजट 2021-2022 के दौरान सर्वप्रथम इस योजना की जानकारी दी गई थी। राज्य में जिले के अनुसार वितरित होने वाले पौधों की संख्या पहले ही निर्धारित कर दी जाती है।

Heart Attack Symptoms Treatments हार्ट अटैक से बचने के उपाय

खाटू श्याम जी दर्शन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

एसएसओ आईडी ऑनलाइन कैसे बनायें -यहाँ देखें

Rajasthan GGAY Scheme Details in Hindi

Name of the Scheme Ghar Ghar Aushadhi Yojana (GGAY)
State Name Rajasthan
Starting Date 1st August 2021
Beneficiary Native of Rajasthan
Benefit Distribution of medicinal plants
Official Site www.forest.rajasthan.gov.in/

घर-घर औषधि योजना के लाभ Benefit of This Scheme

  • वन विभाग द्वारा औषधीय पौधे नर्सरी में तैयार कर राज्य के परिवारों को निशुक्ल वितरित किया जाते हैं।
  • राज्य के जिलों में पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम, तहसील समेत अन्य विभागों के माध्यम से औषधी पौधों का वितरण किया जाता है, जिससे आसानी से लोगों को योजना का लाभ मिले।
  • इससे राज्य के परिवार घर में औषधीय पौधे लगाने के प्रति जागरूक होंगे।
  • राज्य के लोगों को औषधीय पौधों के गुणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी।
  • 2021 से 2024 तक इस योजना को चलाया जाएगा।
  • इन औषधीय पौधों के उपयोग से राज्य के लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, जिससे उन्हें भिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

बजरंग पूनिया कुश्ती- टोक्यो ओलंपिक खास

विनेश फोगाट महिला कुश्ती टोक्यो ओलंपिक खास

राजस्थान घर-घर औषधि योजना हेतु Fund Allocation

राज्य सरकार द्वारा पंचवर्षीय योजना के लिए 210 करोड़ रुपये का एक फंड स्वीकृत किया गया है, जिसमें से प्रदेश के आधे घरों में करोड़ से अधिक पौधे बांटने पर प्रथम वर्ष में 31.4 करोड़ खर्च होंगे। अगले वर्ष शेष परिवारों में समान संख्या में पौधे वितरित किए जाएंगे।

इस योजना के तहत प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य रक्षण और औषधीय पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन की दृस्टि से वन विभाग की ओर से औषधीय गुण वाले तुलसी, गिलोय कालमेघ और अश्वगंधा के ८ पौधों की किट प्रत्येक परिवार को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। वितरण प्रक्रिया मानसून के मौसम से शुरू होने वाली है। संभवतः भारत का सबसे बड़ा औषधीय जड़ी बूटी संवर्धन कार्यक्रम, राजस्थान सरकार की घर-घर औषधि योजना ऐसे समय में आई है जब मानवता एक महामारी से जूझ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *